• Breaking News

    पेरिस जलवायु समझौते पर ट्रंप ने बदला अपना रुख, बोले- कुछ भी हो सकता है

    पेरिस जलवायु समझौते से बाहर आने का ऐलान करने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को एक बार फिर अपने इरादे बदलने के संकेत दे दिए हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पेरिस समझौते का आदर करते हुए इस संबंध में कुछ हो सकता है। हम देखेंगे कि क्या होता है।

    हालांकि ये बात ट्रंप ने पेरिस जलवायु समझौते से निकलने के छह सप्ताह बाद कहा। जिसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि वह अमेरिका के राष्ट्रपति के जलवायु समझौते से हटने के फैसले का सम्मान करते हैं, लेकिन फ्रांस इस समझौते के प्रति समर्पित रहेगा।  39 वर्षीय फ्रेंच नेता मैक्रों ने कहा कि जलवायु समझौते पर ट्रंप के इस तरह के रवैये से गहरी असहमति हैं।
    गौरतलब है कि 2 साल पहले यानी 2015 में जलवायु परिवर्तन के खतरों से लड़ने और दुनिया के तापमान को बढ़ने से रोकने के लिए पेरिस में करीब 200 देशों ने एक संधि की जिसमें सभी देशों ने ग्लोबल वॉर्मिग और कार्बन उत्सर्जन को रोकने के लिए साफ ऊर्जा के लिए अपने अपने लक्ष्य तय किए थे।

    चीन के बाद दुनिया में सबसे अधिक ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन अमेरिका करता है। उस समय अमेरिका की ओर से जलवायु समझौते से हटने के फैसले की आलोचना तमाम देशों ने की थी। ट्रंप ने 1 जून को पैरिस क्लाइमेट डील से अमेरिका के निकलने का ऐलान किया था।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers