• Breaking News

    जीएसटी: ग्राहकों की चांदी, बाइक और कार के दामों में भारी गिरावट

    नई दिल्ली: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत वाहन कंपनियों ने कर कटौती का लाभ ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है। कई वाहन कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमतों में कटौती की घोषणा की है। यह मूल्य कटौती दोपहिया के मामले में 350 रुपए से लेकर फोर्ड की एसयूवी एंडेवर के दामों में तीन लाख रुपए तक की गई है।

    होंडा
    होंडा कार्स इंडिया लि. (एचसीआईएल) ने कीमतों में 1.31 लाख रुपए की तत्काल प्रभाव से कटौती की है। कंपनी ने बताया कि दिल्ली के शोरूम में उसकी ब्रियो की कीमत में 12,279 रुपए, अमेज की कीमत में 14,825 रुपए, जैज की कीमत में 10,031 रुपए और डब्ल्यूआर-वी की कीमत में 10,064 रुपए की कटौती की गई है। रा’यों के हिसाब से इनमें मामूली फर्क हो सकता है।

    कंपनी ने अपने सबसे लोकप्रिय मॉडल सेडान सिटी की कीमत में 16,510- से 28,005 रुपए की कटौती की है। वहीं एसयूवी बीआर-वी की कीमत में 30,387 रुपए की कटौती हुई है। कंपनी की एसयूवी सीआर-वी की कीमत में 1,31,663 रुपए की कटौती की गई है।

    फोर्ड
    वाहन क्षेत्र की एक अन्य बड़ी कंपनी फोर्ड इंडिया ने जीएसटी का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए वाहनों का दाम तत्काल प्रभाव से 4.5 फीसदी तक घटाने का फैसला किया है। दाम में कटौती रा’यवार अलग अलग होगी लेकिन सबसे अधिक कटौती मुंबई में कंपनी की एसयूवी एंडेवर में होगी। मुंबई में यह गाड़ी तीन लाख रुपए तक सस्ती होगी। फोर्ड इंडिया के प्रवक्ता का कहना है, ‘‘हम विविध श्रेणियों में 4.5 फीसदी तक की कटौती का लाभ देंगे।’’

    दिल्ली में हैचबैक फिगो का मूल्य 2,000 रुपए, एसयूवी इकोस्पोर्ट का मूल्य 8,000 रुपए तक कम होग। एसयूवी एंडेवर का दाम 1.5 लाख रुपए तक घटा दिया गया है।  मुंबई में फिगो पर 28,000 रुपए से लेकर एंडेवर पर तीन लाख रुपए तक दाम घटाया गया है। कंपनी हैचबैक फिगो से लेकर प्रीमियम एसयूवी एंडेवर तक विविध श्रेणियों की गाडयिां बेचती हैं। उनकी कीमतें 4.75 लाख रुपए से लेकर 31.5 लाख रुपए तक है।

    टीवीएस
    दोपहिया क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टीवीएस मोटर ने जीएसटी में कटौती का लाभ अपने ग्राहकों को पहुंचाते हुए अपने विभिन्न दोपहिया वाहनों के दाम 4,150 रुपए तक कम कर दिए हैं।

    टीवीएस मोटर कंपनी ने एक वक्तव्य में कहा है, ‘‘सामान्य वर्ग की मोटरसाइकिलों के मामले मूल्य कटौती 350 रुपए से लेकर 1,500 रुपए तक है जबकि प्रीमियम वर्ग में विभिन्न रा’यों के हिसाब से दाम में 4,150 रुपए तक की कमी आई है।’’

    होंडा, सुजुकी और यामहा
    होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई)ने अपने वाहनों के दाम मॉडल और रा’य के हिसाब से 5,500 रुपए तक घटा दिए हैं। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया और यामाहा ने भी जीएसटी का लाभ ग्राहकों को देने के लिए अपने वाहनों के दाम घटाए हैं।

    बाजार की अग्रणी कंपनी हीरो मोटोकार्प ने भी वाहन कीमतों में 1,800 रुपए तक की कटौती की है। कंपनी ने कहा कि डीलरों ने जीएसटी से पहले के दाम पर जो स्टाक खरीदा है उस मामले में उन्हें एक जुलाई 2017 को उपलब्ध  स्टॉक पर उपयुक्त सहायता दी जाएगी।

    एक अन्य प्रमुख दोपहिया कंपनी हीरो मोटो कार्प ने भी अपने वाहनों के दाम में 1,800 रुपये तक कटौती की घोषणा की है। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी, टोयोटा, जगुआर लैंड रोवर, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज बेंज और आडी जैसी कंपनियां जीएसटी के क्रियान्वयन के बाद अपने वाहनों के दाम पहले ही घटा चुकी हैं।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers