• Breaking News

    कश्मीर में बड़ा आतंकी हमला, 7 अमरनाथ यात्रियों की मौत, पीएम मोदी ने की निंदा

    अनंतनाग
    जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाया है। आतंकियों ने सोमवार को अनंतनाग जिले के बानटिंगू में दो अलग-अलग जगहों पर तीर्थयात्रियों और उनकी सुरक्षा में लगे पुलिस दल पर हमला किया। जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी मुनीर खान के मुताबिक आतंकियों ने गुजरात से आई एक बस पर भी हमला किया, जिसमें सवार 7 लोगों की मौत हुई है, जबकि 32 लोग घायल हुए हैं।

    दक्षिण कश्मीर में श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों की बस और पुलिस दल पर घात लगाकर फायरिंग की। 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 5 लोगों की अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई। आतंकी हमले के बाद श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर यातायात बंद है। आतंकियों ने तीर्थयात्रियों की बस को निशाना बनाया और उस पर अंधाधुंध फायरिंग की। बस के बारे में बताया जा रहा है कि वह काफिले का हिस्सा नहीं थी और न ही अमरनाथ श्राइन बोर्ड में उसका रजिस्ट्रेशन हुआ था। इस हमले के बाद अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है। जानकारी के मुताबिक बाइक सवार आतंकियों ने पहले सुरक्षाबलों पर हमला किया। खबरों के मुताबिक मरने वाले सभी यात्री गुजरात के हैं।

    बता दें कि सुरक्षा एजेंसियों ने पहले ही अमरनाथ यात्रा पर आतंकी खतरे को लेकर आगाह किया था। पिछले साल हिज्बुल कमांडर बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से ही घाटी में हालात खराब हैं। इस साल अमरनाथ यात्रा के दौरान वानी की पहली बरसी भी पड़ी थी। खुफिया रिपोर्ट्स के बाद अमरनाथ यात्रा की जबरदस्त सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों के करीब 40 हजार जवानों को यात्रा की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।
    अमरनाथ हमले के बाद केंद्र सरकार भी हरकत में आ गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने हालात का जायजा लिया है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अमरनाथ हमले पर सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले ही खुफिया एजेंसियों ने अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले की आशंका जताई थी। 29 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू हुई थी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल और सीएम से फोन कर घटना की जानकारी ली। गृह मंत्री ने राज्य के डीजीपी से भी बात की है।

    अमरनाथ यात्रा पर हमले की पीएम-सोनिया ने की निंदा

    पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस हमले की कड़ी निंदा की है। पीएम ट्वीट कर कहा, 'जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले से बेहद पीड़ा हुई है। इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। हर किसी को इसकी निंदा करनी चाहिए।'
    एक अन्य ट्वीट में पीएम ने कहा, 'भारत इस तरह के कायराना हमले से झुकने वाला नहीं है। मैंने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री और राज्यपाल से बात की है और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया है।
    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अमरनाथ यात्रा में मारे गए श्रद्धालुओं के प्रति शोक जताया है। उन्होंने कहा, 'यह हमला पूरी मानवता के खिलाफ अपराध है और इससे पूरा देश स्तब्ध है।'

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers