• Breaking News

    ऐतिहासिक इजरायल दौरे के बाद जी20 सम्मेलन में भाग लेने जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी

    हैमबर्ग
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इजरायल दौरे के बाद G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंच गए हैं। वह 7 और 8 जुलाई को इस सम्मेलन को अटेन्ड करेंगे। इस साल जर्मनी द्वारा आयोजित सम्मेलन का विषय 'दुनिया (के देशों) में पारस्परिक संबंध को आकार देने' को लेकर है। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा पीएम मोदी के हैमबर्ग पहुंचने की जानकारी ट्वीट के जरिए दी गई।

    इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल की अपनी ऐतिहासिक तीन दिवसीय यात्रा में यहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ आतंकवाद और आर्थिक सहयोग जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की। मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मैं इजरायल की जनता और सरकार की मेहमाननबाजी के लिए उनका शुक्रगुजार हूं। यह सफल यात्रा भारत-इजरायल संबंधों को और अधिक ऊर्जा प्रदान करेगी।' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, 'एक ऐतिहासिक यात्रा समाप्त हुई, जिसमें कई चीजें पहली बार हुईं और भविष्य को लेकर वादे हुए। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री (मोदी) को विदाई दी।' उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, 'यात्रा समाप्त, यात्रा शुरू। आगे अवसरों का सागर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अभूतपूर्व यात्रा पूरी हुई।'
    इजरायल की यात्रा पूरी कर पीएम मोदी G20 के लिए रवाना हो गए थे। वह सम्मेलन में शिरकत करने के अलावा BRICS देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। मोदी यहां विश्व के कुछ अन्य नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे।

    G20 (या Group of Twenty) की स्थापना 1999 में की गई थी। इस समूह में दुनिया की सबसे बड़ी और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं जिनकी जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या का दो-तिहाई है। इन देशों का वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 85 फीसद और विश्व व्यापार में 75 फीसद योगदान है। इन 20 देशों में आर्जेन्टीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइडेट किंगडम और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers