• Breaking News

    जानें, ब्रिटेन में कब-कब हुए बड़े हमले

    लंदन
    ब्रिटेन के मैनचेस्टर अरीना में सोमवार रात अमेरिकी पॉप सिंगर अरियाना ग्रांडे के कार्यक्रम के दौरान हुए 2 धमाकों में 19 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए। पुलिस ने कहा है जब तक आगे की जांच में और तथ्य सामने नहीं आते, तब तक वह इसे 'आतंकी' हमला मानकर चल रही है। बताया जा रहा है कि आत्मघाती हमलावर ने इन धमाकों को अंजाम दिया है। जिस समय यह वारदात हुई, उस समय अरियाना स्टेज पर परफॉर्म कर रही थीं। प्रधानमंत्री टरीजा मे ने घटना के प्रति शोक जताते हुए सभी मृतकों और घायलों के प्रति संवेदना जताई है। मे ने भी कहा कि पुलिस इसे फिलहाल आतंकी हमला मानकर चल रही है। हमले के कारण प्रधानमंत्री ने अपना चुनाव कार्यक्रम फिलहाल निलंबित कर दिया था।
    पिछले कुछ समय से ब्रिटेन आतंकवादियों के निशाने पर रहा है। केवल आतंकवादी ही नहीं, आजाद आयरलैंड के लिए संघर्ष करने वाले चरमपंथी आयरिश रिपब्लिकन आर्मी (IRA)ने भी ब्रिटेन और आयरलैंड में कई बड़ी वारदातों को अंजाम दिया। देखिए, ब्रिटेन में अबतक हुए हमलों की सबसे बड़ी घटनाएं:

    अक्टूबर-नवंबर 1974: ब्रिटिश पब्स में हुए धमाकों में 28 लोग मारे गए थे और 200 से भी ज्यादा लोग घायल हुए। इन हमलों को आयरिश रिपब्लिकन आर्मी (IRA) ने अंजाम दिया था।

    फरवरी 1991: 
    IRA द्वारा की गई हमले की इस कोशिश में तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन मेजर और प्रमुख कैबिनेट मंत्री बाल-बाल बचे। इसमें डाउनिंग स्ट्रीट पर मोर्टार से हमला किया गया था। 3 में से एक मोर्टार बम इमारत के पीछे स्थित बगीचे में गिरा और अपने निशाने से केवल 15 मिनट की दूरी पर फट गया। अगर निशाना सही जगह पर लगता, तो यह बहुत बड़ी घटना हो सकती थी।

    7 जुलाई 2005: को लंदन में हुए श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों में करीब 52 लोग मारे गए और 770 से ज्यादा घायल हुए। हमलावरों ने लंदन मेट्रो की 3 भूमिगत ट्रेनों में धमाका किया। इसके करीब एक घंटे बाद चौथे हमलावर ने एक डबल-डेकर बस में खुद उड़ा लिया। ये हमले ब्रिटेन के इतिहास में हुए सबसे घातक आतंकी हमलों में एक थे।
    21 जुलाई 2005: 4 जिहादी हमलावरों ने लंदन ट्रांसपोर्ट सिस्टम को निशाना बनाने और मेट्रो के अंदर बम धमाका करने की कोशिश की, लेकिन वे नाकाम रहे।

    जून 2007: लंदन के केंद्रीय हिस्से में पुलिस ने 2 कार बम बरामद किए। इनमें पेट्रोल, गैस सिलिंडर्स और छर्रे लगे थे। बमों ने न फटने के कारण यह साजिश असफल साबित हुई थी।

    मई 2008: एक हमलावर ने एक कैफे के शौचालय में बम धमाका करने की कोशिश की और खुद को घायल कर लिया। इस हमले में जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ था।

    मार्च 2009: रियल आयरिश रिपब्लिकन आर्मी (IRA) ने 2 सैनिकों को गोली मार दी। इसके 2 दिन बाद ही उत्तरी आयरलैंड में एक रिपब्लिकन बंदूकधारी ने एक पुलिस सर्विस ऑफ नॉदर्न आयरलैंड (PSNI) अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी।
    मई 2013: दक्षिणी लंदन में 2 आतंकवादियों ने ब्रिटिश रेजिमेंट के एक अधिकारी ली रिगबी की दिनदहाड़े हत्या कर दी।

    दिसंबर 2015: लिटनस्टोन ट्यूब स्टेशन पर एक हमलावर ने 3 लोगों को चाकू मार दिया। चश्मदीदों के मुताबिक, हमलावर ने वारदात को अंजाम देने से पहले कहा कि वह सीरिया का बदला ले रहा है। हमलावर को उम्रकैद की सजा दी गई।

    जून 2016: लेबर पार्टी के सांसद जो कॉक्स की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मारने वाला हमलावर दक्षिणपंथी धड़े का था।

    22 मार्च 2017: वेस्टमिंस्टर पर हुए इस हमले में एक पुलिस अधिकारी समेत 5 लोग मारे गए और 20 घायल हुए। हमलावर खालिद मसूद ने भीड़ पर गाड़ी चढ़ा दी थी। मरने वालों में वह खुद भी शामिल था।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers