• Breaking News

    सीढ़ियों के इस्तेमाल को बनाएं जीवशैली का हिस्सा

    आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी शारीरिक ऊर्जा बरकरार रखने के लिए उन तमाम वैकल्पिक साधनों का उपयोग करते हैं, जिससे वे थकान से दूर रह सकें और हमेशा फ्रेश नज़र आएं, इनमें ड्रग्स, एनर्जी ड्रिंक (कैफीन) सर्वाधिक प्रचलित हैं, क्योंकि इनके उपयोग से शारीरिक श्रम किए बगैर ऊर्जा बनी रहती है। लेकिन क्या आपको पता है बदलते जीवन शैली में अगर कुछ परिवर्तन करके कुछ शारीरिक श्रम किए जाएं तो भी शारीरिक ऊर्जा को बरकरार रखा जा सकता है और किसी ड्रग्स की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, यह सच है। मसलन, व्यस्तता के चलते आजकल लिफ्ट का प्रयोग आम बात है, लेकिन क्या आपको पता है कि लिफ्ट और एलीवेटर का प्रयोग आपके शारीरिक क्षंमता के लिए अच्छा नहीं होता है, जिसको दूर करने के लिए आपको हर पल कैफीन युक्त एनर्जी ड्रिंक की जरूरत पड़ती है।
    जॉर्जिया विश्वविद्यालय में कीनियोलॉजी विभाग के एक प्रोफेसर पैट्रिक जे ओ’कॉनर के मुताबिक शारीरिक व्यायाम के जरिए ज्यादा अच्छा और ऊर्जावान महसूस किया जा सकता है। पैट्रिक के मुताबिक रोजमर्रा में प्रयोग होने वाले लिफ्ट और एक्सीलेटर को दरकिनार करके महज सीढ़ियों के रोजाना उपयोग से शारीरिक ऊर्जा को न केवल सुरक्षित रखा जा सकता है बल्कि इसमें इजाफा भी किया जा सकता है।
    शोध के मुताबिक रोजाना सोडा या कैफीन युक्त एनर्जी ड्रिंक लेने की बजाय अगर थोड़ा व्यायाम किया जाए अथवा सुबह जॉगिंग करने से शारीरिक ऊर्जा को बरकरार रखा जा सकता है, जो एनर्जी ड्रिंक से संभव नहीं है। रिपोर्ट कहती है कि शारीरिक ऊर्जा को बरकरार रखने के लिए महज 10 मिनट के लिए सीढ़यों से चलना ही काफी है, जो पूरे दिन शरीर को तरोंताजा और ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक होता है।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers