• Breaking News

    मासिक राशिफल (मई 2017)

    मेष (Aries): महीने के प्रारंभ में सूर्य मेष राशि में होने से आर्थिक विषयों तथा संतान के लिए शुभ परिणाम प्रदान करेगा। यदि संतान पढ़ाई करती होगी तो किसी भी विषय में गहन अध्ययन करने के लिए प्रेरित होगी। सूर्य वृषभ राशि में होने से आपकी शारीरिक तथा मानसिक स्थिति मजबूत रहेगी। आर्थिक मोर्चे पर विशेषकर थोड़ी चिंता हो सकती है जिसमें मशीनरी, इलेक्ट्रॉनिक चीजों, खेती, औजारों, वाहन आदि में किसी भी कारण से खर्च बढ़ने से आपकी आर्थिक योजना डांवाडोल हो सकती है। सेल्स और मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों से जुड़े जातकों को विशेषकर वाणी में उग्रता पर नियंत्रण करना होगा। बुध मेष राशि में होने से फिलहाल प्रफेशनल मोर्चे पर आपकी प्रगति मध्यम रहेगी। छठे स्थान में स्थित गुरु के कारण भाग्यवृद्धि में अवरोध के साथ प्रगति होगी। इस समय जिन्हें मोटापा, डायाबिटीज, पाचन संबंधी तकलीफें हों, उन्हें स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए। मीन राशि में स्थित उच्च के शुक्र के कारण विपरीत लिंग वाले व्यक्ति के प्रति आकर्षण अधिक रहेगा और विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों के ऊपर आप आवश्यकता से अधिक खर्च करेंगे। फिलहाल, अनैतिक संबंधों की संभावना अधिक रहेगी। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य राशि बदलकर वृषभ में जाएगा और मंगल के साथ युति करेगा। आर्थिक विवादों में अधिक जटिल स्थिति बन सकती है। इस समय आपकी बचत खर्च हो जाने की संभावना रहेगी। विद्यार्थी जातकों की बौद्धिकता अभी बढ़िया रहेगी, इससे हर विषय को बढ़िया तरीके से समझ सकेंगे। महीने के अंतिम सप्ताह में मंगल आपके पराक्रम भाव में आएगा जो नये उद्यम करने के लिए प्रेरित करेगा। स्पोर्ट्स से जुड़े जातकों का परफॉरमेंस बेहतर होगा।

    वृषभ (Taurus): महीने के प्रारंभ में आपके व्यय स्थान में बुध और सूर्य की युति है। व्ययेश और सप्तमेश मंगल लग्न स्थान में है। पंचम भाव में गुरु भी अभी वक्री है। कर्म स्थान में केतु और अष्टम स्थान में वक्री शनि है। व्यापारियों को व्यापार में अधिक ऑर्डर मिल सकेंगे, परंतु आपको मात्रा की तुलना में गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा। इस समय विशेष रूप से कोर्ट-कचहरी और सरकारी विषयों में अड़चनों की संभावना रहेगी। प्रतिस्पर्धी या शत्रु आपकी प्रतिष्ठा खंडित करने का प्रयास करेंगे, इसलिए सावधानी रखें। आप में जोश और गुस्सा दोनों अधिक रहेगा जिससे काम में जल्दबाजी होगी। व्यवहार में आवेश अधिक होगा। दांपत्य संबंध में गुस्से पर नियंत्रण रखें। संतान के इच्छुक जातकों के लिए दूसरे सप्ताह में आशा भरा समय रहेगा। विचारों की नकारात्मकता धीरे-धीरे कम होने लगेगी। महीने के मध्य में सूर्य राशि बदलकर आपके लग्न स्थान में मंगल के साथ युति करेगा। यदि यात्रा करने वाले हैं तो सूक्ष्म स्तर पर पूर्वयोजना बनाएं, अन्यथा आप तकलीफ में पड़ जाएंगे। विदेश में स्थित संपर्क फिलहाल अधिक सक्रिय रहेंगे। हृदय और ब्लडप्रेशर संबंधी बीमारी और आकस्मिक चोट लग सकती है। बुजुर्गों द्वारा कमाया गया धन अथवा पैतृक जायदाद के विवाद हल होने की संभावना अधिक रहेगी। विद्यार्थियों की विद्वानों के साथ मुलाकात होगी। पुराना माल-जायदाद बेचना हो तो अभी समय उत्तम कहा जा सकता है। प्रेमीजनों के लिए मध्यम समय रहेगा। महीने के अंतिम दिनों में मंगल राशि बदलकर आपके धन स्थान में आएगा जिसका फल आगामी महीने में अधिक दिखाई देगा।

    मिथुन (Gemini): महीने के प्रारंभ में मंगल आपके व्यय स्थान में है जो आकस्मिक चोट का संकेत दे रहा है। विशेष रूप से वाहन चलाने में शांति रखें। इसके अलावा इस समय कोई भी निर्णय लेने में आवश्यकता से अधिक जल्दबाजी नहीं करें। विवाह के इच्छुक जातकों को एकाध बार निराश होना पड़ेगा। आर्थिक क्षेत्र में अनुकूलता रहेगी। आप मामूली प्रयास से आवश्यकता अनुसार आर्थिक योजना करके अपने कार्य पूरे कर सकेंगे। विद्यार्थियों के अध्ययन में अधिक रुचि होगी। विदेश में अध्ययन के लिए जाने के इच्छुक जातकों के लिए योग्य समय है। भाग्येश शनि आपको धीमी परंतु स्थिर प्रगति प्रदान करेगा। वर्तमान समय में आपके सप्तम स्थान में शनि वक्री चल रहा है दांपत्य जीवन में तथा भागीदारी के कार्य में नीरसता महसूस होगी। लग्नेश और पराक्रमेश सूर्य-बुध की युति जहां लाभ स्थान में कोई नवीन कार्य कराएगी, वहीं सफलता भी प्रदान करेगी। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य राशि बदलकर व्यय स्थान में मंगल के साथ युति में आएगा जिससे संभलकर रहने की जरूरत होगी। अनावश्यक चिंता अधिक होगी। प्रफेशनल मोर्चे पर निर्णय लेने में अत्यधिक सावधानी रखें। हांलाकि, महीने के अंतिम सप्ताह में मंगल आपके विवाह स्थान में आ जाएगा जिससे आप में नई शक्ति और जोश का संचार होता हुआ महसूस होगा। कार्यक्षेत्र में यह समय प्रगतिकारक कहा जा सकता है।

    कर्क (Cancer): इस महीने के प्रारंभिक दो दिनों में आपमें मानसिक बैचेनी रहेगी। हांलाकि, उसके बाद स्थिति में उल्लेखनीय सकारात्मकता आएगी। बिजनेस से जुड़े व्यक्तियों को यात्रा करनी पड़े ऐसी संभावना है। दूसरे सप्ताह में विशेषकर मशीनरी में कामकाज, वाहन चलाने सहित किसी भी कामकाज में चोट लगने की संभावना होने से सावधानी रखें। नौकरीपेशा लोग का स्थानांतरण अथवा किसी भी प्रकार का परिवर्तन का योग बन सकता है। आपको नए अवसर भी मिल सकते हैं। प्रणय संबंधों में आगे बढ़ने के लिए दूसरे सप्ताह का समय कुल मिलाकर अनुकूल रहेगा। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य आपकी राशि से ग्यारहवें स्थान में मंगल के साथ आएगा। इस समय किसी लाभदायी काम की शुरूआत होगी। जन्मभूमि से दूर अथवा विदेश में आपके संपर्क अधिक मजबूत बनेंगे। बुध आपके कार्यक्षेत्र में चल रहा होने से कामकाज में फेरबदल होगा अथवा किसी नई दिशा में आपके आगे बढ़ने की संभावना है। विद्यार्थी जातकों को महीने के उत्तरार्ध में अध्ययन में अधिक सावधानी रखनी पड़ेगी। विवाह के इच्छुक जातकों की तारीख 17 के बाद योग्य व्यक्ति के साथ मुलाकात की संभावना है। महीने के अंतिम दिनों में आपको आकस्मिक चोट से बचने के लिए सावधानी रखने की आवश्यकता है। विशेषकर दूसरों के साथ व्यवहार में गुस्से पर नियंत्रण रखना पड़ेगा।

    सिंह (Leo): महीने के पूर्वार्ध में मित्रों से मिलने जाएंगे। यदि कोई उधारी का पैसा रुका हुआ हो तो वह मिलेगा। इससे आपकी पैसे की तंगी दूर होती महसूस होगी। यदि मन में कोई इच्छा है तो वह भी पूरी होगी। हो सके वहां तक बाहर का खाना खाने से बचें। मन बैचेनी का अनुभव करेगा। गलतफहमियों के कारण अविश्वास पैदा होगा और इसके कारण पति-पत्नी अथवा परिवार के सदस्यों के बीच विवाद होने की संभावना है। हालांकि, उसके बाद के समय में यदि परिवारजनों अथवा जीवनसाथी के साथ कोई मनमुटाव हो तो वह भी दूर होने की संभावना बन रही है। परिवार में सद्भाव लौटने से आपका मन अधिक प्रफुल्लित रहेगा। वसीयत से जुड़े मामलों में भी लाभ होगा। छोटी यात्रा हो सकती है। इस समय विशेष रूप से छाती में दर्द इसके अलावा बीमारी होने की संभावना बनने से स्वास्थ्य की खूब संभाल रखनी पड़ेगी। महीने के उत्तरार्ध में प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ मेल-मिलाप के प्रसंग बनेंगे। सामाजिक रूप से आप अधिक सक्रिय बनेंगे। पाचनशक्ति में तकलीफ होगी जिसके कारण बीमार होने की संभावना रहेगी। परिवारजनों के साथ अथवा जीवनसाथी अथवा नौकरी में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वाद-विवाद होगा। सरकारी कार्यवाही में विंलब होगा। पिता के साथ व्यर्थ वाद-विवाद से बचें।

    कन्या (Virgo): हाल में आपके संपत्ति के क्रय-विक्रय से संबंधित कोई भी प्रश्न अटके हों तो इसका समाधान आने की प्रबल संभावना है। अष्टम स्थान में स्थित सूर्य और बुध की युति के कारण कोर्ट कचहरी के काम में ध्यान रखें। आप पर आक्षेप लगने का डर है। पिता के भाग्य की भी हानि होगी। नौकरी बदलने का विचार बना रहे नौकरीपेशा लोगों के लिए अभी समय बहुत अनुकूल नहीं है। बढ़िया नौकरी मिलने के लिए अभी भी उचित समय की राह देखनी पड़ेगी। ननिहाल पक्ष के साथ संबंधों में तकलीफ उत्पन्न होंगी। इस समय शत्रु उत्पन्न होंगे, इसलिए सावधानी रखें। गुरु के शुभ प्रभाव के चलते आप अपनी तर्कशक्ति से किसी भी काम का समाधान कर सकेंगे। सप्तम भाव में स्थित शुक्र के कारण विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों के प्रति आकर्षण अधिक रहेगा और उत्तम दांपत्य सुख उठा सकेंगे। भागीदारी के कार्यों में उत्तम फायदा हो सकता है। जीवनसाथी के साथ आप अधिक समय व्यतीत करेंगे। उत्तम वस्तु की प्राप्ति होगी। महीने के मध्य में सूर्य राशि बदलकर आपके भाग्य स्थान में आएगा, जबकि अंतिम सप्ताह में मंगल आपके कर्म स्थान में आएगा। फिलहाल, धंधे से जुड़े खर्च अधिक रहेंगे। पिता का भाग्य कम साथ प्रदान करेगा। उच्च अध्ययन करने वाले जातकों अधिक से अधिक गहन अध्ययन कर सकेंगे। विदेश जाने इच्छुक व्यक्तियों के लिए अच्छा समय कहा जा सकता है। इस समय कृषि, रियल एस्टेट, लाल रंग की चीजों आदि के कार्य में अधिक प्रगति की संभावना रहेगी।

    तुला (Libra): मजबूत नेतृत्वशक्ति के कारण आपको लोगों की लीडरशिप करने का अवसर मिलेगा। किसी मुश्किल काम में पत्नी का पर्याप्त सहयोग मिलेगा। इस समय परिवार के साथ किसी स्थान पर घूमने जाएं तो आपको और उनको भी अधिक आनंद मिलेगा। बालक भी इस समय का भरपूर आनंद उठा सकेंगे। किसी को उधार धन दिया है तो वह वापस मिलेगा। अपने कार्यक्षेत्र की जवाबदारियों पर पूरा ध्यान दे सकेंगे और हर काम को अधिक अच्छे तरीके से और योजनाबद्ध तरीके से पूर्ण कर सकेंगे। द्वितीय सप्ताह में स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखें, क्योंकि आप पर काम की अधिक जवाबदारी होने से खाने-पीने में तथा आराम पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे सकेंगे। घर में महंगी वस्तुओं की खरीदी होगी। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य और मंगल आपके आठवें स्थान में युति में आएंगे जो बुजुर्गों से संबंधित चिंता और समस्या का संकेत दे रही है। मशीनरी, औजार, वाहन दुर्घटना से संभलना चाहिए। पिता से संबंधित मामलों में व्यस्तता अधिक रहेगी। इस समय किसी धार्मिक स्थान पर अचानक जाना होगा। महीने के अंतिम दिनों में आपको विशेषकर स्नायु की समस्याएं अथवा जोड़ों की तकलीफ होने की संभावना है। भाग्य के बीच में अवरोध हैं तो अभी दूर होने लगेंगे।

    वृश्चिक (Scorpio): महीने के प्रारंभ में तीन ग्रह शनि, गुरु और बुध वक्री है। शनि धनु में, शुक्र मीन में, बुध और सूर्य मेष में, मंगल वृषभ में और गुरु कन्या में है। शुरुआत की इस अवधि के दौरान जोड़ों की समस्या, अनिद्रा अथवा अशक्ति का अहसास होगा। विद्यार्थियों के लिए प्रारंभिक सप्ताह का समय कठिनाई भरा और संघर्षपूर्ण साबित होगा। यदि आप व्यापार या धंधे से जुड़े हैं तो बड़े आर्थिक निवेश के मामले में सावधानी रखें। पिछले पखवाड़े में सूर्य और मंगल आपकी राशि से सप्तम भाव में से भ्रमण करेंगे। इस समय आपको बहुत सावधान रहना होगा। इस समय आपको अपने सार्वजनिक जीवन में तकलीफें रहेंगी, संघर्ष होंगे तथा किसी के साथ वाद-विवाद होगा। अचानक तनाव आने की संभावना है। पत्नी, भागीदार के साथ या भागीदारी में कोई समस्या होगी। गणेशजी कह रहे हैं कि इस समय आपको हर विषय में बहुत शांति से निर्णय लेने चाहिए। सोच-समझकर कर धैर्यपूर्वक काम करें। जल्दबाजी में निर्णय लेने से नुकसान होगा। बेकार के उद्यम न करें। कोर्ट कचहरी के मामलों में बहुत विवाद और संघर्ष के बाद विजय प्राप्ति होगी। शेयर बाजार, सट्टे, जुए, और वायदे में पैसे का निवेश न करें। महीने के अंतिम सप्ताह में शुक्र आपके पंचम स्थान में रहेगा जिसके कारण प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए यह समय बेहतर रहेगा। कम्युनिकेशन से संबंधित क्षेत्र में नौकरी अथवा फुटकर काम करने वाले जातक उत्तम प्रगति कर सकेंगे। महीने के अंतिम दिनों में विशेष रूप से मौसमी और जलजनित बीमारी होने की संभावना है।

    धनु (Sagittarius): बुध मेष राशि में वक्री होने से व्यापारियों को सतर्कता बरतनी पड़ेगी। सूर्य के साथ भी युति में है, इसलिए प्रेम संबंधों में अहं का टकराव हो सकता है। विद्यार्थियों को अध्ययन में अपना ध्यान एकाग्र रखना जरूरी है। शेयर-सट्टे में बिना सोचे-विचारे सौदा मत करें। नौकरी पेशा लोगों में जोश और उत्साह अधिक रहेगा। फुटकर कामकाज में भी आप खूब प्रगति कर सकेंगे। राजकीय तथा सार्वजनिक जीवन से जुड़े व्यक्तियों को व्यस्तता अधिक रहेगी। दूसरे सप्ताह में आप धर्म तथा मौज-शौक दोनों तरफ ध्यान दे सकेंगे। वाणी में मिठास तथा विनम्रता बढ़ेंगी। महीने के मध्य में परिवार में धार्मिक तथा उत्तम कार्यों का योग बन रहा है। सूर्य इस समय राशि बदलकर आपके नौकरी तथा रोग स्थान में आएगा। स्वास्थ्य की विशेष संभाल रखनी होगी। विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा में अच्छा रिजल्ट मिलने से उत्साहित महसूस करेंगे। ननिहाल पक्ष की तरफ से लाभ की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। सूर्य-मंगल की युति होने से आपके भाग्य को बल मिलेगा। ब्लड प्रेशर तथा हृदय रोगियों को विशेष सतर्कता जरूरी है। व्यसन पर नियंत्रण रखें। नौकरी पेशा लोगों को कार्यस्थल पर दूसरों के गुस्से का भोग बनना पड़ेगा। भागीदारी के व्यवसाय में भागीदारों से थोड़ा मानसिक तनाव बढ़ेगा।

    मकर (Capricorn): महीने के पूर्वार्ध में घर में किसी कारण से लड़ाई अथवा झगड़ा होने की संभावना बन रही है। विद्यार्थियों का मन अधिक चंचल रहने से वे पढ़ाई में एकाग्रतापूर्वक ध्यान नहीं दे सकेंगे और इसके कारण उनको मुश्किल का सामना करना पड़ेगा। उनको पठन में भी कम रुचि जागृत होगी। आठवें भाव में मंगल की दृष्टि होने से वैवाहिक जीवन में तकलीफ आ सकती है। काम के साथ-साथ परिवार के लिए भी समय निकाल सकेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा। अपनी नौकरी में थोड़ा असंतोष जैसा महसूस करेंगे। पैसा के मामले में आपको असंतोष महसूस होगा। सरकारी सेक्टर के कामकाज में प्रगति दिखाई दे रही है। महीने के उत्तरार्ध में बिजनेस हेतु किसी भी नये कामकाज की शुरूआत नहीं करें। सूर्य-मंगल के अंगारक योग के कारण इस समय पेट के रोगों की समस्या बढ़ सकती है। खाने-पीने में अत्यधिक ध्यान रखें। बाहरी खाद्य वस्तुओं से परहेज करें। काफी गर्मी के वातावरण में घूमना टालें, अन्यथा बुखार, पेट के रोग, पाइल्स जैसे रोग होने का अंदेशा है। इस समय आपको बोलने में ध्यान रखना है। तारीख 28 और 29 के दौरान आपको विशेष रूप से शत्रु तथा नौकर चाकरों से सावधान रहना पड़ेगा।

    कुंभ (Aquarius): धन स्थान में स्थित शुक्र और पराक्रम स्थान में स्थित बुध इस समय मार्गी हो रहे हैं। बुध के साथ सूर्य की युति है। आप वाणी के प्रभाव से विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों को बढ़िया ढंग से आकर्षित कर सकेंगे। प्रेम संबंधों पर अधिक ध्यान देंगे। विद्यार्थी जातकों के लिए भी शुरू के दिन अनुकूल रहेंगे। सामाजिक और दांपत्य जीवन में अपनी वाणी और व्यवहार पर संयम रखें, क्योंकि किसी भी व्यक्ति के साथ वैचारिक मतभेद की संभावना बढ़ रही है। सरकारी कामकाज में सफलता का योग बनेगा। स्वास्थ्य के मामले में विचार करें तो पेटदर्द, सिरदर्द और शारीरिक दर्द रहेगा। संतान संबंधी चिंता बनी रहेगी। कोर्ट-कचहरी में कोई केस चल रहा हो तो पीछे हटना पड़ सकता है, इसलिए अपना ध्यान रखें। महीने के मध्य में बिजनेस में कोई नया सौदा होगा जिसके कारण आपको आर्थिक लाभ होगा। महीने के उत्तरार्ध में आपके चतुर्थ स्थान में सूर्य व मंगल की युति होगी। कोई सरकारी अथवा राजकीय व्यक्ति के साथ मुलाकात होगी। परिवार के सदस्यों के साथ किसी मामले में मतभेद होने की आशंका है। इस समय जमीन-संपत्ति से संबंधित अनेक विवाद उत्पन्न होंगे। भौतिक सुखों व यात्रा-प्रवास में मुश्किलें आएगी। वैवाहिक सुख में अवरोध खड़े होंगे। मानहानि होने की संभावना बन रही है। महीने के अंतिम चरण में आपको विशेष रूप से दांपत्य संबंधों में संभलना होगा। किसी भी समय आपके पारस्परिक विश्वास की परीक्षा हो सकती है।

    मीन (Pisces): शुरुआती समय में आपको समाज में यश-कीर्ति और आनंद की प्राप्ति होगी। परिवारजनों के साथ घर में आनंदपूर्वक दिन व्यतीत करेंगे। प्रेम संबंधों के लिए भी उत्तम समय है। प्रथम पखवाड़े में मौज-शौक, वस्त्र- आभूषण, सौंदर्य प्रसाधन आदि के ऊपर खर्च करेंगे। हालांकि, आपकी आय मर्यादित रहने से गणेशजी आपको खर्च पर नियंत्रण रखने की विशेष सलाह दे रहे हैं। कुल मिलाकर, अच्छी तरह से दांपत्य जीवन का सुख उठा सकेंगे। वाणी के प्रभाव से मार्केटिंग से संबंधित कार्यों में लक्ष्य हासिल कर पाएंगे। छोटे परंतु लाभदायक प्रवास होंगे। व्यापार-धंधे और भागीदारी में भी लाभ होगा। दूसरे सप्ताह के समय में आपको सर्दी, दम, खांसी और पेट का दर्द होने का खतरा रहेगा। समय पर भोजन प्राप्त नहीं होगा। नौकरी पेशा लोगों को शत्रुओं से परेशानी होगी। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य आपकी राशि से तृतीय भाव में भ्रमण करेगा जो आपको अत्यधिक शुभ फल प्रदान करेगा। रोगों से मुक्ति मिलेगी। सुख-शांति का अनुभव होगा। प्रभावशाली व्यक्तियों तथा उच्च अधिकारियों के साथ मुलाकात का योग बनेगा। पुत्रों व मित्रों से धन लाभ होगा। चतुर्थ भाव में स्थित मंगल के कारण परिवार के सदस्यों के साथ संवाद में आपको संयम रखना पड़ेगा। अचल संपत्ति, खेती, वाहन, औजारों, मशीनरी आदि कार्य में आप अच्छी प्रगति कर सकेंगे। इलेक्ट्रॉनिक चीजों की खरीदारी की संभावना अधिक रहेगी।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers