• Breaking News

    .

    .

    अमेजॉन को RBI से मि‍ली मोबाइल वॉलेट शुरू करने की मंजूरी

    नई दिल्लीः अमेजॉन इंडिया को भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से भारत में डिजिटल वॉलेट शुरू करने का लाइसेंस मिल गया है। भारत में डिजिटल पेमेंट का बढ़ता दायरा देखते हुए कंपनी ने इसके लिए आवेदन किया था। माना जा रहा है कि इससे फ्लिपकार्ट की फोन-पे तथा अलीबाबा की सर्विस पेटीएम को कड़ी टक्‍कर मिल सकती है।

    मिलेंगी ये सुविधाएं
    अमरीकी रिटेल कंपनी इस सर्विस के जरिए शॉपिंग के साथ ही साथ ऑफलाइन पेमेंट्स, बस तथा रेल टिकट खरीदने व यूटिलिटी बिल भरने की सुविधा देगा। इससे फ्री चार्ज को भी मुकाबला मिल सकता है। गौरतलब है कि फ्लिपकार्ट की सर्विस फोन-पे, यू.पी.आई. आधारित सर्विस है, जो मोबाइल फोन यूजर्स को डिजिटल ट्रांजैक्‍शन की अनुमत‍ि देता है। कंपनी अपने इस प्रॉडक्‍ट को लेकर काफी गंभीर है तथा इस पर 1.4 बिलियन डॉलर का निवेश करने वाली है।

    देश में लगभग 350 मिलियन मोबाइल वॉलेट यूजर्स
    उल्‍लेखनीय है कि अभी तक अमेजॉन द्वारा क्‍लोज्‍ड मोबाइल वॉलेट अमेजॉन-पे का उपयोग किया जा रहा है, जिसका उपयोग केवल अमेजॉन पोर्टल पर भी किया जा सकता है। लेकिन आर.बी.आई. के लाइसेंस के बाद अब अमेजॉन भी पेटीएम, मोबिक्विक जैसे अन्‍य वॉलेट की तरह उपयोग किया जा सकेगा। आर.बी.आई. की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में फिलहाल लगभग 350 मिलियन मोबाइल वॉलेट यूजर्स हैं, जो औसतन 50 रुपए से लेकर 4000 रुपए तक के ट्रांजैक्‍शन करते हैं।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers