खुशखबरी: अब हिंदी में भर सकते हैं अपना पासपोर्ट FORM, जानिए कैसे - jabalpur awaaz

Breaking

Monday, 24 April 2017

खुशखबरी: अब हिंदी में भर सकते हैं अपना पासपोर्ट FORM, जानिए कैसे

पासपोर्ट बनवाना एक झंझट का काम लगता है, भले ही ऑनलाइन आवेदन की कई प्रक्रियाएं निकल गईं हैं, लेकिन प्रणाली इतनी कठिन होती है, नियम अंग्रेजी में लिखे होते हैं कि कई लोगों के लिए ये इतना भी आसान नहीं होता है। ऐसे में एक खुशखबरी सामने आई है। अब आप हिंदी में पासपोर्ट का आवेदन कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में खास प्रावधान तैयार किए हैं।
आधिकारिक भाषा के लिए संसदीय समिति की सिफारिश को हाल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्वीकार कर लिया था। अब लोग हिंदी में पासपोर्ट फॉर्म को डाउनलोड कर और भरने के बाद उसे अपलोड कर सकते हैं। इस संबंध में वर्ष 2011 में रिपोर्ट पेश की गई थी। पैनल ने सलाह दी थी कि पासपोर्ट केंद्रों पर द्विभाषी फॉर्म उपलब्ध होने चाहिए। ताकि हर वर्ग के लोग इसकी सेवा ले सकें।

ऐसे करें आवेदन
आवेदनकर्ता वेबसाइट पर हिंदी में मौजूद फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और हिंदी में फॉर्म भरकर वेबसाइट पर अपलोड करके पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। फॉर्म का प्रिंट आउट पासपोर्ट सेवा केंद्र और स्थानीय पासपोर्ट ऑफिस स्वीकार नहीं करेगा।
जो लोग हिंदी में पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनको पासपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। पहले रजिस्टर करें और उसके बाद के प्रोसेस की ओर बढ़ें। इसके बाद ई-फार्म डाउनलोड करें और भरें। फॉर्म भरके अपलोड कर लें।
इसके बाद ऑनलाइन तरीके से फीस जमा करनी होगी। डॉक्यूमेंट्स की जांच और पुलिस वेरिफिकेशन होने के बाद आपके पास पासपोर्ट पहुंच जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Whatsapp status