• Breaking News

    लोन डिफॉल्ट केस में कारोबारी विजय माल्या लंदन में गिरफ्तार

    नई दिल्ली। बैंकों से कर्ज लेकर भारत छोड़कर भागने वाले शराब करोबारी विजय माल्या के लंदन में गिरफ्तार होने की खबर मिल रही है। बताया जा रहा है कि स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने माल्या को हिरासत में लिया है ये गिरफ्तारी वेस्टमिंस्टर कोर्ट द्वारा आदेश दिए जाने के बाद हुई हैं। कोर्ट के आदेश के बाद गिरफ्तारी होने के बाद एक दो दिनों में वेस्टमिंस्टर कोर्ट में ही माल्या को पुलिस द्वारा पेश किया जा सकता है।
    सीबीआई ने की गिरफ्तारी की पुष्टि
    लंदन में गिरफ्तार किए शराब करोबारी की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए भारतीय जांच एजेंसी सीबीआई ने कहा है कि जल्द ही उन्हें कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। फिलहाल पुलिस उनसे लोन डिफॉल्ट मामले में पूछताछ कर कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।
    9 हजार करोड़ का लोन
    बता दें कि माल्या को भारतीय बैंकों का करीब 9 हजार करोड़ का कर्ज चुकाना है। पिछले महीने विजय माल्या को भारत को सौंपने के लिए विदेश मंत्रालय की मंजूरी के बाद जिला न्यायालय के पास इस मामले को भेज दिया गया था। माल्या को भारत वापस लाने के लिए ब्रिटेन सरकार का ये पहला कदम है।
    किसी को नहीं बख्शेगी सरकार
    माल्या की गिरफ्तारी होने के बाद राजनेताओं की प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई है। वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि केंद्र सरकार भ्रष्टाचार करने वालों पर काफी सख्त है और किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा। गंगवार का कहना है कि सरकार भ्रष्टाचारियों को पकड़ने के लिए लगातार कोशिशें करने में लगी हुई है।
    भारत की कोशिश लाई रंग
    गत दिनों लंदन में बैठे भारत के कारोबारी को गिरफ्तार करने के लिए भारत की ओर से ब्रिटेन को एक पत्र लिखा गया था। इस बारे में  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने कहा था, ‘हमने विजय माल्या के प्रत्यर्पण का आग्रह यहां ब्रिटेन के उच्चायोग को सौंपा है जो सीबीआई से मिला है। ब्रिटेन से आग्रह किया है कि भारत में सुनवाई का सामना करने के लिए प्रत्यर्पण करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ये एक कानूनी मामला है और अगर प्रत्यर्पण निवेदन का सम्मान किया जाता है तो ये हमारी चिंताओं के प्रति उनकी संवेदनशीलता को दर्शाएगा।
    सुप्रीम कोर्ट ने मांगा संपत्ति का ब्यौरा
    सर्वोच्च न्यायालय ने शराब कारोबारी विजय माल्या से था कहा कि वह फरवरी में डियाजिओ से मिले 4 करोड़ डॉलर के विवरण सहित अपनी सभी विदेशी सपत्तियों का खुलासा करें। न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ और न्यायमूर्ति रोहिंटन नरीमन ने कहा था कि वे खुलासा किए जाने के तरीके से खुश नहीं हैं। शीर्ष अदालत ने माल्या को भारत की संपत्तियों के दिए गए ब्योरे की तरह ही विदेशी संपत्तियों की जानकारी पेश करने को कहा।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers