• Breaking News

    घर में आएगी बेटी तो 50 हजार का तोहफा देगी योगी सरकार

    लखनऊ। केंद्र की सत्ता संभालते ही देश में बेटियों के लिए मुहिम चलाने वाले पीएम मोदी की राह पर योगी सरकार भी चल रही है। घर में बेटियों का जन्म हो और परिवार वाले उसे आगे बढ़ाने के लिए आगे आए इसके लिए योगी सरकार ने एक सकारात्म फैसला लिया है। योगी सराकर ने ऐलान किया है कि बेटी के जन्म पर गरीब परिवारों को 50 हजार रुपये का बॉन्ड देगी।
    गरीब परिवार को इस सुविधा का लाभ मिल सकें, इसके लिए राज्य सरकार के वुमन वेलफेयर डिपार्टमेंट ‘भाग्यलक्ष्मी योजना’ का ब्लूप्र‍िंट तैयार किया जा रहा है। सिर्फ बेटी ही नहीं बल्कि बेटी को जन्म देने वाली मां का भी इस योजना के तहत ख्याल रखा जाएगा और उसे 5100 रुपये देने का ऐलान किया गया है।
    बोझ ना बनें बेटी
    सरकार के सूत्रों के हवाले से मिल रही खबरों के मुताबिक इस योजना को कैबिनेट के सामने रखा जाएगा और उसके बाद इसे लागू किया जाएगा। इस योजना को लागू किए जाने का मुख्य कारण गरीब परिवारों में बेटी के जन्म को प्रोत्साहन देने के लिए किया जा रहा है। सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बीपीएल परिवारों के साथ ही दो लाख रुपए तक की सालाना आय वाले परिवारों को भी शामिल करने जा रही है। बॉन्ड के साथ बैंक की एफडी के ऑप्शन पर भी विचार किया जा रहा है।
    क्या है भाग्यलक्ष्मी योजना?
    सरकारी सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत जैसे-जैसे बेटियों की उम्र बढ़ेगी। उसी के साथ ही उतना पैसा उसके अभिभावकों को दिया जाएगा।
    क्रम में मिलेगा पैसा
    6th क्लास में आने पर बेटियों को 3 हजार रुपए
    8th क्लास में आने पर 5 हजार रुपए
    10th में 7 हजार
    12th में आने पर 8 हजार रुपए बेटी के परिवार को दिए जाएंगे।
    इस तरह 21 साल की उम्र तक 2 लाख रुपये परिवार को मिल चुके होंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार ये भी देख रही है कि क्या कोई बॉन्ड जारी करने वाली कंपनी इससे ज्यादा रिटर्न दे सकती है।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers