• Breaking News

    केंद्रीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट हैक, जांच के लिए साइबर सेल ने फिलहाल किया ब्लॉक

    नई दिल्ली:  
    केंद्र सरकार देश में जहां एक तरफ डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने में जुटी हुई है और गांव-गांव को इंटरनेट से जोड़ने की योजना बना रही वहीं दूसरी तरफ साइबर सुरक्षा को लेकर भी सरकार के सामने चुनौतिया मुंह बाए खड़ी है। एजेंसी के अनुसार रविवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट को हैक कर ली गई है। अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि गृह मंत्रालय के वेबसाइट को हैक करने में किस हैकर ग्रुप का हाथ है। वेबसाइट हैक होने के बाद कई संवेदनशील जानकारियों के लीक हो जाने का भी खतरा है।
    गृह मंत्रालय की वेबसाइट www.mha.nic.in को खोलने पर 'This site can't be reached' का इरर आ रहा है। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह कोई साइबर अटैक है या तकनीकी खराबी।
    इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि अधिकारी इसपर लगातार काम कर रहे हैं और तत्काल वेबसाइट को बंद कर दिया गया है। 
    गौरतलब है कि पिछले साल गृह मंत्रालय ने ही साइबर सुरक्षा को लेकर संसद में एक आंकड़ा जारी कर इसपर चिंता जताई थी। बीते तीन सालों में 2016 में हैकरों के सबसे ज्यादा निशाने पर सरकारी वेबसाइट ही रहे हैं।
    अगर सरकारी वेबसाइट की हैकिंग के आंकडों को देखें तो 2013 में केंद सरकार और राज्य सरकार के 189 वेबसाइट को हैकरों ने हैक किया था जबकि साल 2014 में ये आकंड़ा 165 था। साल 2015 में सरकार की 164 वेबसाइट को हैकरों ने अपना निशाना बनाया था। वहीं साल 2016 में ये आंकड़ा बढ़कर 199 तक पहुंच गया था।

    No comments:

    Post a Comment

    सिनेजगत

    जरा हटके

    Alexa

    ज्योतिष

    Followers